G-mail में नया फीचर: तुरंत करें चेक जरा भी न करें देरी
Sponsored Links

नए फीचर में अगर आप कोई ई-मेल किसी को फॉरवर्ड करना चाहेंगे तो आपको इसे अटैचमेंट डाउनलोड नहीं करना होगा, बल्कि आप इसे भेजे जाने वाले ई-मेल में सीधे ड्रैग करके भेज पाएंगे।

पहले ई- मेल को फॉरवर्ड करने के लिए डाउनलोड करना पड़ता था लेकिन अब गूगल की ईमेल सर्विस G-mail में एक नया फीचर जुड़ा है। इस फीचर का नाम है ‘attach an email to an email’अब यूजर्स को ईमेल फॉरवर्ड करने के लिए पहले उसे डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गूगल अब जीमेल में ईमेल्स को अटैचमेंट के तौर पर फॉरवर्ड करने की सुविधा दे रहा है। अगर अभी की बात करें तो यूजर्स को अटैचमेंट वाले ईमेल्स को फॉरवर्ड करने के लिए पहले उसे डाउनलोड करना पड़ता है और फिर उन अटैचमेंट्स को एक-एक करके ऐड करना होता है।

नए फीचर में अगर आप कोई ई-मेल किसी को फॉरवर्ड करना चाहेंगे तो आपको इसे अटैचमेंट डाउनलोड नहीं करना होगा, बल्कि आप इसे भेजे जाने वाले ई-मेल में सीधे ड्रैग करके भेज पाएंगे।

जीमेल में दिया गया खास बिल्ट इन यूजर इंटरफेस

गूगल ने अब अटैचमेट वाले ईमेल्स को फॉरवर्ड करना आसान कर दिया है। अब ईमेल डाउनलोड या अपलोड करने की प्रक्रिया को ऑटोमैटिक कर दिया गया है। इसके लिए गूगल ने जीमेल में एक खास बिल्ट इन यूजर इंटरफेस दिया है जो एक साथ कई ईमेल को फॉरवर्ड करने की सुविधा देता है।

यूजर्स के फीडबैक के आधार पर फीचर में किया गया बदलाव

इस बारे में कंपनी ने कहा कि जीमेल में दिया गया यह नया फीचर यूजर्स से मिले फीडबैक पर आधारित है। फीडबैक में यूजर्स का कहना था कि ईमेल को एक-एक करके कई बार फॉरवर्ड करने के बजाय ईमेल को अटैच करना ज्यादा कारगर है।

इस नए फीचर का जल्द मिलेगा लाभ, ये हैं नए फीचर

वेब के लिए जीमेल ड्राफ्ट विंडो में ड्रैग ऐंड ड्रॉप फीचर दे रहा है। इसमें यूजर कई फाइल्स को सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही मेन ओवरफ्लो मेन्यू में ‘Forward as attachment’ का एक नया ऑप्शन दिया गया है। इस फीचर के जरिए फॉरवर्ड किए गए अटैच्ड ईमेल .eml फाइल फॉरमैट में होंगे।

कंपनी इस अपडेट को रोलआउट करना शुरू कर चुकी है। अगले साल तक इसे पूरी तरह से उपलब्ध करा दिया जाएगा। बता दें कि जीमेल का ईमेल अटैचमेंट फीचर सभी G Suite एडिशन के लिए उपलब्ध है।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply