लॉकडाउन के दौरान गूगल ला रहा है चार नये फीचर्स
Sponsored Links

लॉकडाउन के दौरान जहां वीडियो कॉलिंग ऐप्स का उपयोग बढ़ा है, वहीं यूजर्स की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने की कोशिशें भी बढ़ी हैं. व्हाट्सऐप ने हाल ही में अपने ग्रुप कॉल्स में पार्टिसिपेंट्स की संख्या चार से बढ़ाकर आठ करने का ऐलान किया है. वीडियो कॉलिंग में व्हाट्सऐप के प्रतिद्वंद्वी गूगल के डुओ वीडियो कॉलिंग ऐप ने भी अब नये फीचर्स जोड़ने की घोषणा की है.

चार नये फीचर्स से लैस होगा गूगल डुओ : गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप गूगल डुओ में चार नये फीचर्स को शामिल करने का काम शुरू कर दिया है. कंपनी ने आनेवाले समय में इसमें और फीचर्स शामिल करने का वादा किया है.

कम बैंडविथ वाले कनेक्शन पर भी कॉल की क्वालिटी होगी अच्छी : सर्च इंजन क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल एक नयी वीडियो कोडेक टेक्नोलॉजी लेकर आ रही है, जो कम बैंडविथ वाले कनेक्शनों पर भी वीडियो कॉल की क्वालिटी और उसकी विश्वसनीयता को बेहतर करने में मदद करेगी.

कॉल के दौरान यूजर्स खींच सकेंगे फोटो : गूगल एक नया फीचर जारी कर रहा है, जो यूजर्स को वीडियो कॉल्स के दौरान फोटो खींचने का विकल्प देगा. कॉल के दौरान ही यूजर न सिर्फ फोटो खींच पायेगा, बल्कि इसे कॉल में शामिल सभी लोगों को भेज भी पायेगा. यूजर को ग्रुप कॉल्स के दौरान भी ऐसा करने की इजाजत होगी.

ग्रुप कॉल्स में पार्टिसिपेंट्स की संख्या होगी 12 से ज्यादा : गूगल ने हाल ही में वीडियो काॅल्स में पार्टिसिपेंट्स की सीमा बढ़ाकर 12 कर दी थी. अब कंपनी ने इस सीमा को और बढ़ाने की योजना बना रही है. गौरतलब है कि हर सप्ताह 10 मिलियन यानी एक करोड़ नये यूजर्स डुओ से जुड़ रहे हैं और कई देशों में काॅल मिनट में 10 गुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

वीडियो और वॉइस मैसेज खुद होंगे सेव: गूगल एक और नया फीचर जोड़ रहा है, जो अब वीडियो और वॉइस मैसेजेस को खुद-ब-खुद सेव कर लेगा. अभी ये संदेश 24 घंटे तक ही रहते थे. कॉल नहीं कर पाने की स्थिति में यूजर्स के पास पर्सनलाइज्ड वीडियो और वॉइस मैसेज भेजने का विकल्प गूगल डुओ देनेवाला है. गूगल डुओ के यूजर अब किसी को ‘आइ मिस यू’ कह पायेंगे.

Sponsored Links
News Reporter