गूगल Pay में कैसे जोडें एक से ज्यादा बैंक अकाउंट, जानें सबकुछ
Sponsored Links

कोई भी किसी को पैसे देने से ज़रा भी खुश नहीं है, लेकिन आजकल माध्यम इतने ज्यादा हो गए हैं, और इनके कारण ही हमारा लेन देन भी आसान हुआ है। ऐसा ही कुछ गूगल पे के आने के बाद से हुआ है। आपको बता देते हैं कि आपको अपने पॉकेट में अब कैश रखने की जरूरत नहीं है, इसके अलावा अगर आपके फोन में Instant Payment App Google Pay है तो आप इसके माध्यम से भी आसानी से कोई भी लेनदेन कर सकते हैं। आइये जानते हैं कि आखिर गूगल पे क्या है, और आप कैसे इसे सेटअप करके इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google Pay

इस ऐप को इसके लॉन्च के कुछ समय बाद तक एंड्राइड पे का नाम से जाना जाता है। हालाँकि इसके बाद इसे कुछ बदलाव के साथ इसे एक नया नाम यानी गूगल पे नाम दिया गया था। हालाँकि एक नया नाम देने के बाद भी ऐप वैसा ही है जैसा यह अपने लॉन्च के समय था, लेकिन कुछ बदलाव इसमें देखे गए हैं। अगर आपके पास एक एंड्राइड पे का अकाउंट है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आपको मात्र अपने कार्ड को इसमें सेव करना है, और इसे इस्तेमाल करना शुरू कर देना है।

कैसे सेटअप करें Google Pay अकाउंट

इसके लिए आपके फोन में गूगल पे ऐप का होना जरुरी है, जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि अगर आपका यह ऐप पुराना है तो आप इसे अपडेट कर सकते हैं। वरना अगर नहीं है तो आप इस ऐप को अपने एंड्राइड या iOS फोन में इंस्टाल और डाउनलोड कर सकते हैं, और नए सीरे से शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए आपको जरूरत है कि आपके पास आपका कार्ड या बैंक अकाउंट नंबर होना जरुरी है, ऐसा इसलिए जरुरी है अगर आप इसे UPI से जोड़ना चाहते हैं। हालाँकि अगर आप इसे UPI से जोड़ना नहीं चाहते हैं तो आप अपने कार्ड का इस्तेमाल करके भी इसे सेटअप कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया बड़ी ही आसान है, जैसे ही आप इस ऐप में जायेंगे आपको अपने आप ही यह सही राह दिखाना शुरू कर देता है, और कुछ ही समय में आप इसे सेटअप कर सकते हैं।

मोबाइल फोन में Google Pay कैसे इस्तेमाल करें

गूगल पे को इस्तेमाल करना बड़ा ही आसान है, आपको बता देते हैं कि जैसे ही आपका अकाउंट सेटअप ही जाता है, तो आप इसे इस्तेमाल करने के लिए तैयार हैं। हालाँकि इसके लिए आपके फोन में NFC सपोर्ट का होना जरुरी है। अब जब आप किसी को इसके माध्यम से पेमेंट करते हैं तो आपको कई ऑप्शन मिलते हैं, आप कांटेक्ट को भी पैसे भेज और मंगवा सकते हैं, इसके अलावा आप QR कोड के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं। अब यह आपपर है कि अआप क्या करते हैं।

Google Pay से कैसे जोडें कई बैंक अकाउंट?

    • सबसे पहले गूगल पे ऐप को ओपन करें, इसके बाद आपको तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा, यह आपको टॉप-राईट कार्नर पर दिखाई देंगे।
    • इसके बाद सेटिंग पर क्लिक करें, और बैंक अकाउंट पर क्लिक करें।
    • इसके बाद आपको ऐड अकाउंट पर क्लिक करना है, यहाँ आपको अपने बैंक का नाम खोजना होगा।
    • इसके बाद OK पर टैप करें और अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें, ऐसा करने के लिए आपको एक SMS सेंड करना होगा।
    • इसके बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें, और अपने 6 डिजिट के डेबिट या ATM कार्ड पिन को ऐड करें इसके अलावा आपको यहाँ एक्सपायरी डेट भी ऐड करना होगा।
    • इसके बाद UPI पिन क्रिएशन पर क्लिक करें।
    • इसके बाद आपको एक OTP मिलने वाला है।
  • इसके बाद आपको अपना UPI पिन एक बार फिर से ऐड करना होगा, अब सबमिट का बटन दबाएँ।

डेस्कटॉप पर कैसे इस्तेमाल करें Google Pay

गूगल पे अब मात्र स्मार्टफोंस तक ही सीमित नहीं है। इसे कंपनी की ओर से इंटरनेट के माध्यम से एक बड़े दायरे के लिए अपडेट कर दिया है। इसके अलावा आप जल्द ही देखने वाले हैं कि क्रोम में आपको एक बटन दिखाई देने वाला है कि गूगल पे के माध्यम से खरीदें। इसका मतलब है कि आप इसे जल्द ही डेस्कटॉप पर भी इस्तेमाल में ले सकने वाले हैं। यह क्रोम, सफारी, और फायरफॉक्स सभी ब्राउज़र पर काम करने वाला है।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *