गूगल लेंस से अब शब्द बोलेंगे, हैंडराइटिंग को कर सकेंगे
Sponsored Links

Google Lens can now copy handwritten text from paper to your computer screen: कहना गलत नहीं होगा कि हम जो कल्पना करते हैं, गूगल उसे साकार कर देता है. क्या आपने कभी यह कल्पना की है कि आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर जो शब्द पढ़ रहे हैं, कोई उसे आपको पढ़कर सुना देता? आप जिस शब्द का उच्चारण नहीं जानते, उसका सही उच्चारण करके बता देता? क्या आपने कभी यह कल्पना की है कि आपने जो कागज पर लिखा है, काश वह कॉपी-पेस्ट किया जा सकता?

जी हां, गूगल ने इस सपने को साकार कर दिखाया है. गूगल ने अपने बहुउद्देश्यीय ऑब्जेक्ट रिकॉग्निशन टूल गूगल लेंस में बेहद उपयोगी नये फीचर्स को शामिल किया है. इस टूल के सहारे स्कैन की हुई इबारत सचमुच बोल सकती है और हाथ से लिखा हुआ नोट्स कंप्यूटर स्क्रीन पर कॉपी-पेस्ट किया जा सकता है.

खुद से बोलेगा स्कैन किया हुआ टेक्स्ट : गूगल लेंस के नये फीचर से स्कैन किया हुआ कोई टेक्स्ट खुद से बोलेगा. इसके लिए यूजर को किसी टेक्स्ट को बस कैमरे से स्कैन करना होगा और ‘लिसेन’ का आइकॉन दबाना होगा. यह एक शब्द को भी पढ़कर सुना सकता है और पूरे पैराग्राफ को भी पढ़ सकता है. यह किसी शब्द के उच्चारण को जानने में यूजर की मदद करेगा.

हाथ से लिये गये नोट्स को कर सकेंगे कंप्यूटर पर कॉपी-पेस्ट : गूगल लेंस ने हैंड राइटिंग रिकॉग्निशन को विस्तार दिया है. अब कोई व्यक्ति अपने फोन से हाथ से लिखे गये नोट्स को कंप्यूटर पर कॉपी-पेस्ट कर सकता है. अभी तक पेपर नोट्स को स्मार्टफोन पर कॉपी-पेस्ट करने का विकल्प था. लेकिन अब इसे कंप्यूटर सक्रीन के डाक्युमेंट पर भी कॉपी पेस्ट किया जा सकता है, बशर्ते यूजर एक ही अकाउंट से अपने पीसी और स्मार्टफोन पर लॉगइन हो. इसके लिए यूजर के पास लेटेस्ट क्रोम ब्राउजर और एंड्रॉयड फोन पर गूगल लेंस ऐप का होना जरूरी है. इस फीचर के काम करने के लिए यह भी जरूरी है कि लिखने वाले की हैंडराइटिंग साफ-सुथरी हो.

किसी लाइन या पैराग्राफ का अर्थ बताने में भी करेगा मदद : कभी-कभी किसी पंक्ति या पैराग्राफ का अर्थ पाठक को समझ में नहीं आता. तब इसे समझने के लिए पाठक को गूगल से मदद लेनी पड़ती है. गूगल लेंस के नये फीचर से किसी लाइन या पैराग्राफ का अर्थ समझना आसान हो गया है. अब पाठक बस किसी शब्द और कॉन्सेप्ट को सेलेक्ट कर सकता है और वहीं से एक टैप से गूगल पर उसे सर्च कर सकता है. यह पाठक को विकिपीडिया और दूसरी साइटों और वीडियो तक ले जायेगा, जिससे वे किसी शब्द या अनुच्छेद का अर्थ जान सकते हैं. मसलन अगर पाठक का सामना रेपो रेट या कैश रिजर्व रेश्यो जैसे शब्दों या किसी भी विषय के अवधारणात्मक शब्द से होता है, तो गूगल लेंस के फीचर से एक टैप से उसके अर्थ तक पहुंचा जा सकता है.

एंड्रॉयड पर उपलब्ध : ये सारे फीचर्स एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध हो गये हैं. लेकिन आईओएस पर अभी लिसेन वाला विकल्प उपलब्ध नहीं है.

संदर्भ पढ़ें

Read More: Click Here

Sponsored Links
News Reporter