गूगल मैप्स में नया फीचर कर दिया लॉन्च
Sponsored Links

गूगल मैप्स में नया फीचर शामिल किया गया है, जिसमें यूजर्स अपनी लोकेशन प्लस कोड की मदद से साझा कर सकेंगे. प्लस कोड डिजिटल एड्रेस है, जो latitude व longitude की मदद से पता बताता है.

गूगल मैप्स

बतताते चलें कि यह प्लस कोड का विकल्प गूगल मैप्स पर वर्ष 2015 से उपस्थित है. हालांकि इन शेयर कोड को अब व सरल बनाया गया है

कोड्स की मदद से यूजर्स सरलता से अपना अड्रेस या कोई लोकेशन दूसरों के साथ शेयर कर पाएंगे. इसमें यूजर्स के लोकेशन पॉइंट (लैटीट्यूड व लॉन्गीट्यूड) के हिसाब से छह डिजिट का एक कोड तैयार होगा, जिसे शेयर किया जा सकेगा. ऐसे में उन जगहों पर भी लोग सरलता से पहुंच सकेंगे, जिनके लिए प्रॉपर स्ट्रीट अड्रेस या फ्लैट नंबर नहीं दिए गए हैं.

एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए यह नया फीचर कुछ हफ्ते में जारी कर दिया जाएगा. इसे प्रयोग करने के लिए मैप्स एप का लेटेस्ट वर्जन आपको इंस्टॉल करना होगा. गौरतलब है कि यह यूजर्स का व्यक्तिगत ‘Plus Code’ मैप पर अपनी लोकेशन के लिए दिखाए जा रहे ब्लू डॉट पर टैप करने पर दिखाई देगा. इस कोड को किसी के साथ शेयर किया जा सकेगा व गूगल मैप्स के अतिरिक्त गूगल सर्च विंडो में भी यह कोड एंटर करने पर आपकी लोकेशन सामने वाले को मिल जाएगी.

ऑफलाइन भी मिलेंगे कोड

गूगल के मुताबिक, ‘एक प्लस कोड सिंपल अल्फान्यूमेरिक कोड है, जिसे किसी लोकेशन के साथ कंबाइन किया जा सकता है. यह एक शॉर्ट कोड के रूप में होता है. अगर उपभोक्ता किसी व लोकेशन का प्लस कोड पता करना चाहे, जहां पर वह उपस्थित नहीं है तो मैप पर एक पिन ड्रॉप करने के बाद किसी लोकेशन का प्लस कोड पता किया जा सकेगा. गूगल का बोलना है कि प्लस कोड ऑफलाइन भी उपलब्ध होंगे व यह सिस्टम ओपन सोर्स टेक्नॉलजी पर बेस्ड है.

गूगल मैप में आया मारियो अपडेट

मारियो एक ऐसा गेम है जिसे हर कोई खेलने में अपनी दिलचस्पी रखता है। अगर आप मारियो गेम लुफ्त और भी अच्छी तरीके से उठा सकते है। इस गेम का मजा गूगल मैप्स में भी उठा सकते है। यात्रा के दौरान मारियो आपको रास्ता बताएगा,

दरअसल मारियो और गूगल मैप्स के बीच एक साझेदारी हुए है। जिसके तहत पहले की तरह दिखाई देने वाला नेविगेशन एरो को हटा दिया गया है। उसकी जगह अब सबसे लोकप्रिय गेम मारियो का कैरेक्टर मौजूद रहेगा।

इस फीचर्स को जल्द ही गूगल मैप में जोड़ दिया जाएगा। जिसके बाद यूजर्स की यात्रा रोमांचक यात्रा में तब्दील हो जाएगी। इस फीचर्स लाभ उठाने के लिए अपने फोन में मौजूद गूगल प्ले स्टोर से मैप को अपडेट करना पड़ेगा।

आपको बता दें की मारियो 1990 दसक का सबसे लोकप्रिय गेम है। अभी हाल ही गूगल के इंजीनियर मुनीश डबास ने बताया था की जापनी वीडियो गेम कंपनी निनटेंडो के साझेदारी कर इस हफ्ते गूगल मैप पर मारियो को एड किया जाएगा ताकि यूजर्स की ड्राविंग एडवेंचर का अनुभव प्रदान करे
Read More: Click Here

Sponsored Links
News Reporter