गूगल कैलेंडर के कुछ शानदार फीचर्स
Sponsored Links

गूगल कैलेंडर (Google Calendar) क्या है? गूगल कैलेंडर 2019 के क्‍या फीचर हैं और Google कैलेंडर का उपयोग कैसे करें अगर यह सभी प्रश्‍न आपके दिमाग में आ रहे हैं तो यह जानकारी आपके लिये ही हैंं इस पोस्‍ट पर गूगल कैलेंडर (Google Calendar) के बारे में पूरी जानकारी आपको देने की कोशिश की जायेगी जो आपके बहुत काम आयेगी तो आईये जानते हैं Google कैलेंडर क्‍या है और गूगल कैलेंडर का उपयोग कैसे करें।

Google कैलेंडर Google द्वारा बनाया गया एक नि: शुल्क टाइम मैनेजमेंट (Time management) शेड्यूलिंग कैलेंडर सर्विस है। जो गूगल द्वारा 13 अप्रैल 2006 को उपलब्ध कराया गया था गूगल कैलेंडर मैं आप सभी प्रकार के इवेंट्स साप्ताहिक एजेंडा और मीटिंग की जानकारी को सुरक्षित रख सकते हैं और समय पर यह आपको नोटिफिकेशन देकर इवेंट के बारे में जानकारी देता रहता है। गूगल कैलेंडर को डेक्सटॉप मोबाइल दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध कराया गया है अगर आपके पास एक गूगल खाता है तो आप आसानी से गूगल कैलेंडर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहां पर आपको बहुत ही क्लीन इंटरफेस दिखाई देगा जहां पर आप आसानी से अपनी इवेंट बना सकते हैं और उन्हें एडिट भी कर सकते यहां पर इवेंट मैनेजमेंट के कई सारे विकल्प दिए गए हैं। अगर आप इवेंट को सेव करते हैं तो आपको गूगल कैलेंडर द्वारा रिमाइंडर भी देने की सुविधा है और साथ ही आप अपनी इवेंट के जो भी स्थान हैं उन्हें गूगल मैप के साथ से जोड़ सकते हैं इसके साथ ही आप अपने कैलेंडर को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ शेयर भी करा सकते हैं अगर आप एक प्रोफेशनल है तो यह कैलेंडर आपके बहुत काम आने वाला है।

गूगल कैलेंडर का उपयोग कैसे करें

Google कैलेंडर का शुरू करने के लिये या तो आपने फोन में google प्ले स्टोर से Google कैलेंडर की ऐप डाउनलोड कर लीजिये। अगर आप डेस्‍कटॉप पर Google कैलेंडर इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो Calendar.Google.com पर चले जाईये। Google कैलेंडर में इवेंट कैसे क्रिएट करें। गूगल कैलेंडर का आप ओपन करेंगे तो आपको यहां पर एक + आइकन वाला क्रिएट बटन दिखाई देेगा, ईवेंट क्रिएट करने के लिए इस पर क्लिक करें।

अब सबसे पहले आपको वह डेट सलेक्‍ट करनी हैं जिसके लिये आप वह इंवेट बना रहे हैं। पहले फ़ील्ड पर Add Title पर ईवेंट का Title टाइप करें। Title के नीचे के आपको बताना है कि यह एक Event है या Reminder है Task है। इसके बार आपको ईवेंट का डेट और टाइम सलेक्‍ट करना है। यहां आपको Add Guests पर जाकर उन Guests की ईमेल आईडी एंटर करनी हैंं जिन्‍हें आप इस ईवेंट की सूचना देना चाहते हैं इससे एक नोटिफिकेशन उनके पास भी पहुॅच जायेगा ।

अगर आप इंवेंट लोकेशन को भी उस सूचना के साथ जोडना चाहते हैं तो Add Location पर जाकर Location Add करें। अगर आपको इवेंट के बारे में कोई जानकारी और भी देनी हो तो Add Description पर जाकर दे दें। अब आप किस लिस्‍ट में इंवेंट को जोडना चाहते हैं उसे सलेक्‍ट करें अब आपको बस इसे Save करना है जरूरत पड़ने पर आप गूगल कैलेंडर से इवेंट को एडिट भी कर सकते हैं या डिलीट भी कर सकते हैं इसके साथ ही अगर आप चाहे तो कोई फाइल भी अपने इवेंट के साथ में अटैच कर सकते हैं इवेंट से कुछ समय पहले एक गूगल द्वारा आपको फोन पर ईमेल द्वारा या एसएमएस द्वारा भी रिमाइंड कराया जाता है

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply