गूगल के इस नया फीचर से अब खुद ही स्पैम कॉल रिजेक्ट हो जायेगा
Sponsored Links

आज देश का हर दूसरा आदमी स्पैम कॉल से परेशान है। ट्रूकॉलर की हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर भारतीय अपने मोबाइल पर महीनेभर में कम से कम 25 स्पैम कॉल तो रिसीव करता ही है। स्पैम कॉल्स की संख्या 15 फीसदी की दर से बढ़ रही है।

ऐसे में अब गूगल ने अपने पिक्सल 4 स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर जारी किया है। जिसके जरिए अब आप स्पैम कॉल से छुटकारा पा सकेंगे। गूगल का ऑटेमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर पुराने पिक्सल फोन के लिए भी जारी किया जाएगा। ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन का फायदा यह होगा कि यूजर्स को स्पैम और रोबो कॉल से छुटकारा मिलेगा।

गूगल खुद ही कॉल रिजेक्ट कर देगा

जिस फोन में ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर होगा उस फोन पर यदि कोई स्पैम कॉल आता है तो गूगल खुद ही उस कॉल को रिजेक्ट कर देगा। कॉल काटने के लिए गूगल अपने डाटा बेस का इस्तेमाल करेगा जिसमें पहले से स्पैम वाले नंबर की लिस्ट होगी।

गूगल ने जानकारी की साझा

गूगल ने अपने सपोर्ट पेज पर ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर की जानकारी दी है। गूगल का ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर फिलहाल अंग्रेजी में ही मौजूद है और फिलहाल यह अमेरिका के लिए ही है। अन्य देशों में पिक्सल फोन में ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर कब आएगा इस पर गूगल ने कोई जानकारी नहीं दी है।

गूगल के सपोर्ट पेज पर दी गई जानकारी के मुताबिक ऑटोमेटिक कॉल स्क्रीन फीचर मोबाइल डाटा या वाई-फाई का इस्तेमाल नहीं करेगा। इसकी सेटिंग यूजर्स फोन एप की सेटिंग में जाकर Spam and Call Screen ऑन कर सकते हैं।

क्या होती हैं स्पैम कॉल

कई कंपनियां अपनी सर्विस बेचने के लिए पूरे दिन कॉल करके लोगों को परेशान करते रहते हैं। ऐसी कॉल को स्पैम कॉल कहा जाता है। भारत में सबसे बड़े स्पैमर्स तो सर्विस प्रोवाइडर ही हैं जो तमाम ऑफर्स और रिमाइंर्स के जरिये यूज़र को परेशान करते हैं।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *