ऐसे करें जीमेल के इस नया फीचर को इस्तेमाल
Sponsored Links

Gmail Multiple Signature Feature: गूगल (Google) ने जीमेल (Gmail) यूजर्स के लिए मल्टीपल सिग्नेचर फीचर (multiple signature feature) को रोल आउट कर दिया है. इसे फिलहाल रैपिड रिलीज्ड डोमेन्स (rapid released domains) के लिए रोल आउट किया गया है. 24 मार्च से इसे सभी डोमेन के लिए रोल आउट किया जाएगा.

G Suite और पर्सनल Gmail यूजर्स को अगले दो सप्ताह में ये फीचर उपलब्ध हो जाएंगे. Google ने अपने G Suite फोरम के जरिये इस अपडेट के रोल आउट होने के बारे में जानकारी दी है.

Google के फोरम के मुताबिक, मल्टीपल सिग्नेचर फीचर की मदद से आप हर सिचुएशन के हिसाब से सिग्नेचर सेट कर सकते हैं. इस फीचर का इस्तेमाल आप खास व्यक्ति को ई-मेल भेजने के लिए कर सकते हैं. जैसे, आप किसी प्रोफेशनल कम्युनिकेशन के लिए फॉर्मल सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वहीं, पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए आप अलग तरह के सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. यही नहीं, आप अपना सिग्नेचर अलग-अलग भाषओं में कस्टमाइज्ड भी कर सकते हैं.

डेस्कटॉप पर जीमेल सिग्नेचर फीचर यूं करें इस्तेमाल

स्टेप 1: सबसे पहले ब्राउजर में जाकर जीमेल अकाउंट में लॉगइन करें

स्टेप 2: इसके बाद सबसे ऊपर दांये कोने में दिए मेन्यू आइकन पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब ड्रॉप-डाउन मेन्यू में दिख रहे Settings ऑप्शन पर जाएं।

स्टेप 4: यहां आपको General टैब में स्क्रॉल डाउन करने पर सिग्नेचर ऑप्शन दिखेगा।

No Signature के नीचे दिख रहे बॉक्स में जाएं। अब सिग्नेचर बॉक्स में जो भी जानकारी आप डालना चाहते हैं उसे एंटर करें। आप कोई इमेज या लोगो भी इस बॉक्स में ऐड कर सकते हैं।

स्टेप 5: सिग्नेचर से जुड़ी जानकारी डालने के बाद पेज पर सबसे नीचे स्क्रॉल करें और Save Changes बटन पर क्लिक करें। बस हो गया।

अब सभी नए और आउटगोइंग मेल पर आपके सिग्नेचर दिखेंगे।

आप जब चाहें अपने सिग्नेचर को एडिट या रिमूव कर सकते हैं।

ऐंड्रॉयड या आईओएस डिवाइस पर सिग्नेचर ऐड करने का तरीका:आज मोबाइल युग में हममें से अधिकतर लोग बहुत सारे कामों के लिए मोबाइल पर निर्भर हैं। इन्हीं में से एक है मोबाइल पर ईमेल का इस्तेमाल।

डेस्कटॉप के अलावा मोबाइल पर भी जीमेल के ऐंड्रॉयड व आईओएस ऐप पर सिग्नेचर फीचर का मजा लिया जा सकता है।

बता दें कि बात जब कस्टमाइजेशन फीचर की आती है तो ऐप में सुविधाएं थोड़ी कम हो जाती हैं।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *