अब भारतीय भाषाओं में बात करेगा गूगल असिस्टेंट
Sponsored Links

 अमेरिका की सर्च इंजन गूगल ने गुरुवार को भारत में अपने असिस्टेंट यूजर्स के लिए एक प्रमुख अपडेट की घोषणा की, जिसके तहत अब असिस्टेंट से हिन्दी में बात की जा सकती है। इसके लिए कहना होगा, “ओके गूगल हिन्दी बोलो” या “टॉक टू मी इन हिन्दी।”

हिन्दी और अंग्रेजी के अलावा यूजर्स अब मराठी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, बंगाली, गुजराती और मलयालय में भी कंटेंट प्राप्त करने सक्षम होंगे। गूगल असिस्टेंट के लिए नया अपडेट जारी करने से एक दिन पहले अमेजन ने घोषणा की थी कि एलेक्सा अब हिन्दी और इंग्लिश में बातचीत करने में सक्षम होगी।

गूगल के उपाध्यक्ष (प्रोडक्ट मैनेजमेंट) मैनुएल ब्रांस्टेन ने एक बयान में कहा, “कई भारतीयों के लिए वॉयस तेजी से सर्च का पसंदीदा तरीका बनता जा रहा है, और आज हिन्दी दुनियाभर में अंग्रेजी के बाद दूसरी सबसे अधिक प्रयोग की जानेवाली असिस्टेंट की भाषा बन गई है। यह फीचर सभी एंड्रॉयड, एंड्रॉयड गो और काईओएस डिवाइसेज पर उपलब्ध होगा। गूगल ने इसके अलावा भारत में गूगल सर्च के डिजायन को भी बदला है, अब स्थानीय भाषाओं सवालों को उजागर करेगा।

गूगल असिस्टेंट से भेजे वॉट्सएप मेसेज।

वॉट्सएप तो सभी युज करते है, लेकिन कई बार ऐसा होता है के हम कोई खास चीज सर्च कर रहे होते है और हम चाहते है के हम इसके बारे में अपने किसी खास व्यक्ति को भी बताए लेकिन साथ है वाट्सएप ओपन कर के शेयर करना हमे उबाऊ लगता है, लेकिन आज हम आपको बता रहे है जिस ट्रिक से आप बिना वाट्सएप खोले सीधे गूगल सर्च से ही किसी नहीं व्यक्ति को कॉन्टैक्ट नंबर या अन्य डिटेल्स शेयर कर पाएंगे।

गूगल असिस्टेंट से वाट्सएप तो एक्सेस करते ही है, इसी तरह का एक और फीचर है जिसके बारे में हम बात कर रहे है, अगर यूजर के पास एंड्रॉइड स्मार्टफोन है और उसमें लेटेस्ट एंड्रॉइड वर्जन का उपयोग करता है तो ही इस फीचर का उपयोग कर सकता है। गूगल एप के युज से ऐसा किया जा सकता है।

कैसे करे मेसेज।

कई बार हम गूगल ऐप पर कुछ सर्च कर रहे होते हैं और वॉट्सएप ओपन नहीं करना चाहते, तो ऐसे में सीधे गूगल ऐप के सर्च बार में जा कर वॉट्सएप टाइप करें, यहां सर्च के नीचे आपको एक ऑप्शन मिलेगा. Send a वॉट्सएप message सबसे ऊपर दिखेगा,

Send a वॉट्सएप message के नीचे To और Message का ऑप्शन मिलेगा. To पर टैप करके आप कॉन्टैक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं जिसे मैसेज भेजना है, इसके नीचे ही आपको मैसेज टाइप करने का option मिलेगा मैसेज टाइप करें और सेंड आइकॉन पर क्लिक करें मैसेज वॉट्सएप के द्वारा कॉन्टैक्ट को चला जाएगा अब आपको वॉट्सएप मैसेज भेजने के लिए ऐप ओपन करने की जरूरत ही नहीं है। यह फीचर केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए ही है।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *