Google Maps में अब नहीं दिखेगा लोकेशन डेटा,आने वाला है Incognito Mode
Sponsored Links

गूगल अपने यूज़र्स की डेटा सिक्युरिटी के लिए गूगल मैप्स (Google Maps), वॉइस असिस्टेंट (Voice Assistant) और यू्ट्यूब (YouTube) के लिए नया फीचर लाने वाला है. इसके लिए गूगल इनकॉग्निटो मोड (Incognito Mode) और ऑटो डेटा डिलीट (Auto Data Delete) करने का ऑप्शन लेकर आएगा. अब इस फीचर के आने के बाद आप जो भी लोकेशन सर्च करेंगे वह सर्च हिस्ट्री में नहीं आएगा. दरअसल ये गूगल मैप्स को प्राइवेट कर देता है. इसी तरह के कुछ बदलाव YouTube और Google Assistant में भी देखने को मिलता है.

इसके अलावा जल्द ही यूज़र्स को असिस्टेंट फीचर में भी ऑटो डिलीट का ऑप्शन मिलेगा. इसके तहत यूज़र्स बोलकर डेटा को डिलीट कर पाएंगे. इसके लिए आपको ‘Hey Google, delete the last thing I said to you’ कमांड का उपयोग करना होगा. इसके लिए आपको अकाउंट सेटिंग में जाना होगा. कंपनी ने इन सभी नए अपडेट की घोषणा कर दी है. बहुत जल्दी ही इन्हें एंड्रॉयड या आईओएस के लिए उपलब्ध कराया जाएगा.

वहीं, यूट्यूब के लिए भी गूगल ने नया ऑप्शन ऑटो डिलीट लाने की घोषणा की है. इसके तहत यूज़र्स सर्च हिस्ट्री को डिलीट होने के लिए टाइम सेट कर सकते हैं. इसके बाद जो टाइम सेट किया गया है उस टाइम पर खुद ही वह सारा डेटा डिलीट हो जाएगा. इस फीचर का उपयोग वेब और ऐप दोनों पर किया जा सकता है.

गूगल मैप्स में दिए गए इस इनकॉगनिटो मोड से आप अपनी ऐक्टिविटी को स्टॉप कर सकते हैं. सिक्योरिटी के लिहाज़ से यूज़र्स के लिए यह काफी अच्छा है. सर्च हिस्ट्री में लोकेशन सेव न होने के कारण कोई भी उसे देख नहीं पाता.

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *