Google का नया फीचर, Gmail और हैंगआउट पर Do not Disturb
Sponsored Links

Google अपने Gmail और Hangout यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट कर रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर को तब तक ईमेल और पिंग (चैट नोटिफिकेशन) का अलर्ट नहीं मिलेगा जब तक उन्होंने खुद को गूगल कैलेंडर में ‘Out of office’ एंट्री के तौर पर मार्क किया है। ईमेल या चैट भेजने वाले यूजर्स को यह फीचर ईमेल कंपोज करने पर और हैंगआउट में चैट विंडो में एक बैनर के रूप में दिखेगा।

इस बैनर में रिसीपिएंट (मेसेज रिसीव करने वाले) के नाम के आगे आउट ऑफ ऑफिस लिखा होगा। इसके साथ ही इसमें यह भी बताया जाएगा कि कब से उन्हें मेसेज भेजा जा सकता है। बैनर ईमेल में रिसीपिएंट का नाम एंटर और हैंगाउट चैट के लिए विंडो ओपन करते ही यूजर्स को दिख जाएगा।

यूजर को नहीं डिस्टर्ब करेंगे अनचाहे ईमेल

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट पर लिखा, ‘इस फीचर के लॉन्च होने से अब ईमेल का सेंट बटन क्लिक करने से पहले ही सेंडर (ईमेल भेजने वाले यूजर) को रिसीवर के आउट ऑफ ऑफिस होने का मेसेज मिल जाएगा। यह G suite में लगभग हर जगह दिखेगा। इसका सीधा मतलब हुआ कि यूजर इस फीचर को ऑन करने के बाद खुद को अनचाहे ईमेल और चैट से बचा सकेंगे। वहीं एक मेसेज भेजने वाले के नजरिए से देखें तो यह उनके लिए भी काम का फीचर है क्योंकि यह उन्हें इस बात की जानकारी देगा कि वे किसी को गलत समय पर कोई ईमेल भेज रहे हैं।’ आसान भाषा में कहें तो गूगल का यह फीचर एक तरह से ‘Do not disturb’ का साइन है।

शुरू हुआ रोलआउट

गूगल इस फीचर को पिछले कुछ दिनों से टेस्ट कर रहा था और अब इसका रोलआउट शुरू हो गया है। कंपनी इसे चरणबद्ध तरीके से रिलीज कर रही है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में गूगल के ग्लोबल यूजर्स तक पहुंच जाएगा। बता दें कि गूगल ने इस फीचर का ऐलान अप्रैल में हुए Cloud Next 2019 इवेंट में किया था। इस इवेंट में गूगल ने इस फीचर के अलावा जीमेल और हैंगआउट में आने वाले अन्य फीचर्स के बारे में भी जानकारी दी थी।

जून 2020 में बंद होगा हैंगआउट ऐप

अगस्त की शुरुआत में गूगल ने कहा था वह अपने हैंगआउट ऐप को को बंद करने की तारीख को बढ़ा कर जून 2020 कर दिया है। साल 2017 में गूगल ने कहा था कि वह हैंगआउट ऐप को बंद कर इसे दो हिस्सों Meet और Chat में बांट देगा। इसके बाद जनवरी 2019 में गूगल ने इसके हैंगआउट ऐप के बंद होने की ऑफिशल डेट का ऐलान किया। इस दौरान गूगल ने कहा था कि इस साल के अंत तक वह जी सूट डोमेन के क्लासिक हैंगआउट यूजर्स को धीरे-धीरे चैट ऐंड मीट में ट्रांसफर कर देगा। हालांकि, अब गूगल ने यूजर्स से मिले फीडबैंक के आधार पर हैंगआउट को बंद करने के प्लान को जून 2020 तक के लिए टाल दिया है।

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *