गूगल पे (Google Pay) में एक से ज्यादा बैंक अकाउंट लिंक करने तरीका
Sponsored Links

गूगल पे (Google Pay) के डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) और पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है.

मौजूदा समय में गूगल पे (Google Pay) से पैसे का लेन-देन काफी आसान हो गया है. इसके जरिए पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में चंद सेकेंड में ट्रांसफर हो जाता है. बता दें कि ऑनलाइन पेमेंट ऐप (Online Payment App) गूगल पे (Google Pay) के जरिए कई तरह के ट्रांजैक्शन (Transaction) किए जाते हैं. गूगल पे के डिजिटल वॉलेट (Digital Wallet) का इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शन (Online Transaction) और पैसे ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है.

गूगल पे का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को बैंक अकाउंट लिंक करना होता है. बता दें कि अगर यूजर्स के पास एक से ज्यादा बैंक अकाउंट (Bank Account) है तो भी गूगल पे यूजर्स को बैंक अकाउंट लिंक करने का ऑप्शन दे रहा है.

m-wallet में एक से ज्यादा अकाउंट लिंक करने का तरीका

  • Google Pay खोलने के बाद टॉप राइट कॉर्नर में More आइकन पर क्लिक करें
  • Settings पर क्लिक करने के बाद Payments Method पर जाना होगा
  • Payment Method में जाकर बैंक अकाउंट (Bank Account) को जोड़ना होगा
  • लिस्ट में शामिल अपने बैंक को चुनें, कुछ जानकारी देने के बाद कार्ड की आखिरी 6 डिजिट और एक्सपायरी डेट लिखनी होगी
  • बैंक की जानकारी को ऐप की तरफ से वेरिफिकेशन के लिए बैंक की ओर से SMS कोड आएगा
  • इसके बाद नया UPI PIN डालकर कन्फर्म कर सकते हैं

कई अकाउंट में से प्राइमरी अकाउंट बना सकते हैं यूजर्स
गूगल पे (Google Pay) में जुड़े हुए कई अकाउंट में से किसी एक बैंक अकाउंट को अपना प्राइमरी अकाउंट भी बनाया जा सकता है. प्राइमरी अकाउंट से आशय है कि यूजर्स जब ऐप से कोई भी ट्रांजैक्शन करेगा तो वह अकाउंट बतौर डिफॉल्ट काम करेगा. हालांकि इसके लिए कुछ तरीकों को भी फॉलो करना जरूरी है. इसके लिए सबसे पहले सेटिंग्स (Settings) पर जाना होगा.

Settings सेक्शन में Payments Method के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. Payments Method ऑप्शन में शामिल बैंक की लिस्ट में से उस बैंक को चुनना होगा जिसे यूजर्स प्राइमरी अकाउंट बनाना चाहता है. इस प्रक्रिया के बाद यूजर्स को ‘Select As Primary Account’ को चुनना होगा.

Sponsored Links
News Reporter

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *